गुरुवार, 28 जनवरी 2010

18. वृद्वावस्था एवं विधवा पेंशन के आवेदन पर हुई कार्यवाही का विवरण

सेवा में,
लोक सूचना अधिकारी
(विभाग का नाम)
(विभाग का पता)

विषय : सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत आवेदन।
 
महोदय,
मैने आपके विभाग में....................तारीख को वृद्वावस्था/विधवा पेंशन के लिए आवेदन किया था (प्रति संलग्न है) लेकिन अब तक मेरे आवेदन पर सन्तोषजनक कार्रवाई नहीं की गई है।
कृपया इसके सन्दर्भ में निम्नलिखित सूचनाएं उपलब्ध् कराएं:

1. मेरे आवेदन पर की गई प्रतिदिन की कार्रवाई अर्थात दैनिक प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध् करायें। मेरा आवेदन किन-किन अधिकारियों/कर्मचारियों के पास गया तथा किस अधिकारी के पास कितने दिनों तक रहा और इस दौरान उन अधिकारियों/कर्मचारियों ने उस पर क्या कार्रवाई की। पूरा विवरण उपलब्ध् कराएं।

2. कृपया उन अधिकारियों/कर्मचारियों के नाम तथा पद बताएं जिन्हें मेरे आवेदन पर कार्रवाई करनी थी, लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की।

3. वृद्वावस्था/विधवा पेंशन के पात्रों के चयन के लिए जिम्मेदार अधिकारियों/कर्मचारियों के नाम, पद एवं पता बताएं?

4. आपके विभाग के नियम/कानून के अनुसार आवेदन करने के बाद कितने दिनों के अन्दर वृद्वावस्था/विधवा पेंशन स्वीकृत कर दी जानी चाहिए। क्या मेरे मामलें में इस समय सीमा का पालन किया गया है? यदि नहीं तो इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों/कर्मचारियों के नाम व पद बताएं।

5. अपना काम ठीक से न करने और जनता को परेशान करने वाले इन अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी? यह कार्रवाई कब तक की जाएगी?

6. मुझे वृद्वावस्था/विधवा पेंशन कब से मिलने लगेगा?

7. कृपया मुझे सभी आवेदनों की सूची उपलब्ध् कराएं जो मेरे आवेदन जमा करने के बाद जमा की गई है। सूची में निम्नलिखित सूचनाएं होनी चाहिए :
क. आवेदक का नाम
ख. आवेदन संख्या
ग. आवेदन की तारीख
घ. आवेदन पर की गई कार्यवाही का संक्षिप्त विवरण (स्वीकृत/अस्वीकृत/विचाराधीन)
ड. अगर अस्वीकृत किया गया है तो उसका कारण बताएं

8. कृपया रिकॉर्ड के उस हिस्से की छायाप्रति दें, जो उपरोक्त आवेदन का ब्यौरा रखते हों?

9. वृद्वावस्था एंव विधवा पेंशन देने के लिए क्या योग्यता निर्धरित की गई है? इस सन्दर्भ में सरकार द्वारा जारी सभी शासनादेशों/दिशानिर्देशों की प्रमाणित प्रतियां उपलब्ध् कराएं एवं योजना के लाभार्थियों के चयन प्रक्रिया का पूरा विवरण दे।

मैं आवेदन फीस के रूप में 10रू अलग से जमा कर रहा /रही हूं।
या
मैं बी.पी.एल. कार्ड धारी हूं इसलिए सभी देय शुल्कों से मुक्त हूं। मेरा बी.पी.एल. कार्ड नं..............है।

यदि मांगी गई सूचना आपके विभाग/कार्यालय से सम्बंधित नहीं हो तो सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 6 (3) का संज्ञान लेते हुए मेरा आवेदन सम्बंधित लोक सूचना अधिकारी को पांच दिनों के समयाविध् के अन्तर्गत हस्तान्तरित करें। साथ ही अधिनियम के प्रावधानों के तहत सूचना उपलब्ध् कराते समय प्रथम अपील अधिकारी का नाम व पता अवश्य बतायें।

भवदीय

नाम:
पता:
फोन नं:

संलग्नक:
(यदि कुछ हो)

4 टिप्‍पणियां:

kumaralok ने कहा…

बहुत ही सुन्दर लेख और जानकारी पूर्ण

Unknown ने कहा…

Very nice points. Thanks

Unknown ने कहा…

Behtreen bindu

Gulshan Kashyap ने कहा…

बहुत ही सटीक शब्दों का प्रयोग इस प्रकार के आवेदन से अधिकारियों कर्मचारियों में अपने कार्य को सही समय पर को सुचारू रूप से करने के लिए बाध्य होना पड़ेगा