गुरुवार, 28 जनवरी 2010

21. अतिक्रमण

सेवा में,
लोक सूचना अधिकारी
(विभाग का नाम)
(विभाग का पता)

विषय : सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत आवेदन।
 
महोदय,

निम्नलिखित निर्माणों में सरकारी भूमि का अतिक्रमण किया गया है:

कृपया इस संबन्ध् में निम्नलिखित सूचनाएं उपलब्ध् कराएं:

1. इन मामलों में से प्रत्येक में अतिक्रमित सरकारी भूमि का क्षेत्रफल बताएं।

2. ये अतिक्रमण किस प्रकार के हैं, विवरण दें?

3. क्या इन अतिक्रमणों के बारे में विभाग को पहले से पता है, यदि हां, तो बताएं:
क. पहली बार कब सूचना मिली?
ख. अभी तक उसको हटाने के लिए क्या कार्रवाई की गई है?
ग. यदि कोई कार्रवाई नहीं की गई है, तो क्यों?
घ. इन अतिक्रमणों को हटाने से सम्बंधित सभी फाइलों तथा दस्तावेजों का मैं निरीक्षण करना चाहता हूं। कृपया मुझे दिन, समय तथा स्थान के बारे में सूचित करें जब मैं निरीक्षण के लिए आ सकूं।
च. उन सभी अधिकारियों के नाम, पद तथा संपर्क का पूरा पता बताएं, जो इन अतिक्रमणों को हटाने के लिए जिम्मेदार हैं।
च. क्या ये अधिकारी कानून के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई नहीं करने के कारण भ्रष्टाचार निवारण कानून की धारा 13(घ) तथा भारतीय दण्ड संहिता की धारा 217 के उल्लंघन के दोषी हैं?
छ. इन अधिकारियों के खिलाफ कब तक कार्रवाई होगी?
ज. ये अतिक्रमण कब तक हटा दिए जाएंगे?


मैं आवेदन फीस के रूप में 10रू अलग से जमा कर रहा /रही हूं।
या
मैं बी.पी.एल. कार्ड धारी हूं इसलिए सभी देय शुल्कों से मुक्त हूं। मेरा बी.पी.एल. कार्ड नं..............है।

यदि मांगी गई सूचना आपके विभाग/कार्यालय से सम्बंधित नहीं हो तो सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 6 (3) का संज्ञान लेते हुए मेरा आवेदन सम्बंधित लोक सूचना अधिकारी को पांच दिनों के समयाविध् के अन्तर्गत हस्तान्तरित करें। साथ ही अधिनियम के प्रावधानों के तहत सूचना उपलब्ध् कराते समय प्रथम अपील अधिकारी का नाम व पता अवश्य बतायें।

भवदीय

नाम:
पता:
फोन नं:

संलग्नक:
(यदि कुछ हो)

2 टिप्‍पणियां:

rajlani ek nazar ने कहा…

village me atikarman se related RTI APPLICATION kis adhikari ko dena hota hai?

Gokul Singh ने कहा…

नमस्कार दोस्तों मैं गोकुल सिंह बिहारीपुर तहसील नीमकाथाना से मैं इस माध्यम से जानना चाहता हूं की अगर किसी का खाद्य सुरक्षा अधिनियम यह वह है जिसमें मध्यम वर्ग को सरकारी राशन की दुकान से गेहूं उपलब्ध कराए जाते हैं दो रुपए किलो के हिसाब से अभी इस प्रक्रिया में मेरे गांव से कुछ निम्न मध्यवर्गीय के खाद्य सुरक्षा से नाम काट दी गई जिसमें किसी अधिकारी ने कोई जांच वगैरा नहीं की ऑफिस से बैठे बैठे ही काट दी अतः मैं आप लोगों से निवेदन करता हूं कि मुझे खाद्य सुरक्षा में RTI लगाने का प्रारूप बताएं और किस विभाग में लगाए धन्यवाद मेरे मोबाइल नंबर 9001966033