गुरुवार, 28 जनवरी 2010

20. व्यवसायीकरण

सेवा में,
लोक सूचना अधिकारी
(विभाग का नाम)
(विभाग का पता)

विषय : सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत आवेदन।
 
महोदय,

कृपया...........क्षेत्रा में व्यवसायीकरण से सम्बंधित निम्नलिखित सूचनाएं उपलब्ध् कराएं:

1. उपरोक्त क्षेत्र में उन सभी भवनों की सूची प्रदान करें, जिनका उपयोग कानून का उल्लंघन करते हुए व्यवसायिक गतिविधियों के लिए किया जा रहा है।

2. ऐसे प्रत्येक मामले में किस तरह के कानूनों का और किस प्रकार उल्लंघन हो रहा है? इसका विवरण दें। आपके विभाग को इन उल्लंघनों के बारे में सबसे पहले कब जानकारी मिली?

3. इन उल्लंघनों की जानकारी मिलने के बाद इनके खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है? इसका पूरा विवरण दें।

4. कृपया उन नियमों, कानूनों और सरकारी आदेशों की जानकारी दें जिनका आवासीय संपत्ति का व्यवसायिक उपयोग करने के कारण उल्लंघन हुआ है।

5. आवासीय संपत्ति का व्यवसायिक उपयोग करने के मामले में निर्धारित सजा अथवा नियम के मुताबिक की जाने वाली कार्रवाई का विवरण दें।

6. ऐसे प्रत्येक मामले में आपके विभाग द्वारा क्या कार्रवाई की गई है? प्रत्येक घटना का अलग-अलग पूरा विवरण दें। यदि किसी मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है, तो क्यों?

7. मैं ऐसे प्रत्येक मामले में की गई कार्रवाई से सम्बंधित सभी दस्तावेजों व फाइलों का निरीक्षण करना चाहता हूं। कृपया मुझे दिन, समय तथा स्थान के बारे में सूचित करें जब मैं निरीक्षण के लिए आ सकूं।

8. उन अधिकारियों के नाम, पद और संपर्क का विवरण बताएं, जो इन व्यवसायीकरण के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिम्मेदार हैं।

9. क्या ये अधिकारी कानून के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई नहीं करने के कारण भ्रष्टाचार निवारण कानून की धारा 13(घ) तथा भारतीय दण्ड संहिता की धारा 217 के उल्लंघन के दोषी हैं?

10. इन अधिकारियों के खिलाफ अब आगे कब और क्या कार्रवाई की जाएगी?

11. उपरोक्त व्यवसायीकरण कब तक पूर्ण रूप से रोक अथवा हटा दिए जाएंगे?

12. उपरोक्त क्षेत्र से दिनांक.........से.........के दौरान आपके विभाग को व्यवसायीकरण से सम्बंधित प्राप्त शिकायतों का विवरण एवं शिकायत पर की गई कार्रवाई का विवरण दें।

मैं आवेदन फीस के रूप में 10रू अलग से जमा कर रहा /रही हूं।
या
मैं बी.पी.एल. कार्ड धारी हूं इसलिए सभी देय शुल्कों से मुक्त हूं। मेरा बी.पी.एल. कार्ड नं..............है।

यदि मांगी गई सूचना आपके विभाग/कार्यालय से सम्बंधित नहीं हो तो सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 6 (3) का संज्ञान लेते हुए मेरा आवेदन सम्बंधित लोक सूचना अधिकारी को पांच दिनों के समयाविध् के अन्तर्गत हस्तान्तरित करें। साथ ही अधिनियम के प्रावधानों के तहत सूचना उपलब्ध् कराते समय प्रथम अपील अधिकारी का नाम व पता अवश्य बतायें।

भवदीय

नाम:
पता:
फोन नं:

संलग्नक:
(यदि कुछ हो)

कोई टिप्पणी नहीं: