शुक्रवार, 29 जनवरी 2010

1. हैण्डपम्पों का विवरण

सेवा में,
लोक सूचना अधिकारी
(विभाग का नाम)
(विभाग का पता)

विषय : सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत आवेदन।

महोदय,
..................................के हैण्डपम्पों के संम्बंध् में निम्नलिखित सूचना उपलब्ध् कराएं।

1.  आपके रिकॉर्ड के मुताबिक उपरोक्त गांव में कुल कितने हैण्डपम्प लगवाए गए हैं? उनकी सूची निम्नलिखित विवरण के साथ उपलब्ध् कराएं:
क. स्थान का नाम जहां हैण्डपम्प लगा है
ख. हैण्डपम्प लगाये जाने की तारीख
ग. हैण्डपम्प लगाने के लिए खर्च की गई राशि
घ. इस राशि का भुगतान किस मद से किया गया
ड. हैण्डपम्प की वर्तमान स्थिति बताएं (चालू व ठीक/चालू लेकिन खराब/बन्द)
च. लगाये जाने के बाद से अब तक कितनी बार मरम्मत की गई है, तिथिवार विवरण दें।
छ. प्रत्येक मरम्मत पर व्यय की गई राशि का विवरण दें।

2.  क्या सरकार द्वारा इन हैण्डपम्पों की नियमित जांच कराई जाती है? यदि हां तो इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों/कर्मचारियों के नाम, पद व जिम्मेदारियां बताएं।

3.  आखिरी बार इन हैण्डपम्पो की जांच कब की गई? जांच अधिकारी का नाम एवं पद बताएं साथ ही जांच रिपोर्ट की प्रमाणित प्रति भी उपलब्ध् कराएं।

4. किसी गांव में हैण्डपम्पों की संख्या का निर्धारण किस आधार (जनसंख्या/क्षेत्रफल/विस्तार/अन्य) पर किया जाता है? इससे सम्बंधित नियमों, दिशानिर्देशों व शासनादेशों की प्रमाणित प्रतियां उपलब्ध् कराएं।

5.  क्या हैण्डपम्पों के पेय जल की शुद्धता की जांच की गई है? यदि हां तो जांच अधिकारी का नाम एवं पद बताएं साथ ही जांच रिपोर्ट की प्रमाणित प्रति भी उपलब्ध् कराएं।

6.  क्या हैण्डपम्प लगवाने/मरम्मत पर आने वाली लागत का कुछ भाग गांव वाले वहन करते है? यदि हां, तो इससे सम्बंधित सभी शासनादेशों तथा दिशानिर्देशों की प्रमाणित प्रति दें। उपरोक्त हैण्डपम्पों को लगवाने में किन-किन ग्रामीणों से व कितना धन वसूल किया गया प्रत्येक का नाम एवं पता बताएं।

मैं आवेदन फीस के रूप में 10रू अलग से जमा कर रहा /रही हूं।
या
मैं बी.पी.एल. कार्ड धारी हूं इसलिए सभी देय शुल्कों से मुक्त हूं। मेरा बी.पी.एल. कार्ड नं..............है।

यदि मांगी गई सूचना आपके विभाग/कार्यालय से सम्बंधित नहीं हो तो सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 6 (3) का संज्ञान लेते हुए मेरा आवेदन सम्बंधित लोक सूचना अधिकारी को पांच दिनों के समयाविध् के अन्तर्गत हस्तान्तरित करें। साथ ही अधिनियम के प्रावधानों के तहत सूचना उपलब्ध् कराते समय प्रथम अपील अधिकारी का नाम व पता अवश्य बतायें।

भवदीय

नाम:
पता:
फोन नं:

संलग्नक:
(यदि कुछ हो)

कोई टिप्पणी नहीं: