गुरुवार, 28 जनवरी 2010

21. अतिक्रमण

सेवा में,
लोक सूचना अधिकारी
(विभाग का नाम)
(विभाग का पता)

विषय : सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत आवेदन।
 
महोदय,

निम्नलिखित निर्माणों में सरकारी भूमि का अतिक्रमण किया गया है:

कृपया इस संबन्ध् में निम्नलिखित सूचनाएं उपलब्ध् कराएं:

1. इन मामलों में से प्रत्येक में अतिक्रमित सरकारी भूमि का क्षेत्रफल बताएं।

2. ये अतिक्रमण किस प्रकार के हैं, विवरण दें?

3. क्या इन अतिक्रमणों के बारे में विभाग को पहले से पता है, यदि हां, तो बताएं:
क. पहली बार कब सूचना मिली?
ख. अभी तक उसको हटाने के लिए क्या कार्रवाई की गई है?
ग. यदि कोई कार्रवाई नहीं की गई है, तो क्यों?
घ. इन अतिक्रमणों को हटाने से सम्बंधित सभी फाइलों तथा दस्तावेजों का मैं निरीक्षण करना चाहता हूं। कृपया मुझे दिन, समय तथा स्थान के बारे में सूचित करें जब मैं निरीक्षण के लिए आ सकूं।
च. उन सभी अधिकारियों के नाम, पद तथा संपर्क का पूरा पता बताएं, जो इन अतिक्रमणों को हटाने के लिए जिम्मेदार हैं।
च. क्या ये अधिकारी कानून के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई नहीं करने के कारण भ्रष्टाचार निवारण कानून की धारा 13(घ) तथा भारतीय दण्ड संहिता की धारा 217 के उल्लंघन के दोषी हैं?
छ. इन अधिकारियों के खिलाफ कब तक कार्रवाई होगी?
ज. ये अतिक्रमण कब तक हटा दिए जाएंगे?


मैं आवेदन फीस के रूप में 10रू अलग से जमा कर रहा /रही हूं।
या
मैं बी.पी.एल. कार्ड धारी हूं इसलिए सभी देय शुल्कों से मुक्त हूं। मेरा बी.पी.एल. कार्ड नं..............है।

यदि मांगी गई सूचना आपके विभाग/कार्यालय से सम्बंधित नहीं हो तो सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 6 (3) का संज्ञान लेते हुए मेरा आवेदन सम्बंधित लोक सूचना अधिकारी को पांच दिनों के समयाविध् के अन्तर्गत हस्तान्तरित करें। साथ ही अधिनियम के प्रावधानों के तहत सूचना उपलब्ध् कराते समय प्रथम अपील अधिकारी का नाम व पता अवश्य बतायें।

भवदीय

नाम:
पता:
फोन नं:

संलग्नक:
(यदि कुछ हो)

27 टिप्‍पणियां:

Unknown ने कहा…

village me atikarman se related RTI APPLICATION kis adhikari ko dena hota hai?

Unknown ने कहा…

नमस्कार दोस्तों मैं गोकुल सिंह बिहारीपुर तहसील नीमकाथाना से मैं इस माध्यम से जानना चाहता हूं की अगर किसी का खाद्य सुरक्षा अधिनियम यह वह है जिसमें मध्यम वर्ग को सरकारी राशन की दुकान से गेहूं उपलब्ध कराए जाते हैं दो रुपए किलो के हिसाब से अभी इस प्रक्रिया में मेरे गांव से कुछ निम्न मध्यवर्गीय के खाद्य सुरक्षा से नाम काट दी गई जिसमें किसी अधिकारी ने कोई जांच वगैरा नहीं की ऑफिस से बैठे बैठे ही काट दी अतः मैं आप लोगों से निवेदन करता हूं कि मुझे खाद्य सुरक्षा में RTI लगाने का प्रारूप बताएं और किस विभाग में लगाए धन्यवाद मेरे मोबाइल नंबर 9001966033

Unknown ने कहा…

Kiran Devi Bypass rode badhali sheikhpura bihar hamara rasta par atikraman kar rasta par janwar bandha dete hai prashan kaam nahi karake deta hai Ham bahut pareshaan hai

Unknown ने कहा…

सूचना के अधिकार के आवेदन लेने से संबंधित अधिकारी मना कर रहे हैं वह कह रहे हैं आपके द्वारा प्रश्ननजय सवाल पूछा जा रहा है जिसका हम जवाब नहीं दे सकते इसके विषय में जानकारी दें

Unknown ने कहा…

Sir me ye jaan kaari chahta hu. Ye rod per chale wali badi gadiya hai inhe polce pareshaan karti or bahut se police wale draiwr ko marte bhi hai or galiya bhi dete inke liye kuch ilaaj btaiye aapki ati karpa hogi mob no. 9897952339

thinkg ने कहा…

Sir mai atikaramad hatwane ke liye RTI & isse sambandhit jankari chahti hu.

Unknown ने कहा…

श्री मान जी जनसूचना अधिकार अधिनियम के तहत प्रश्न सूचक शब्द न हो यह कुछ अधिकारियों द्वारा बताया गया है तो कैसे मांगी जाय

Saurabh singh ने कहा…

जनसूचना अधिकार अधिनियम के तहत सूचना मांगने पर संबंधित अधिकारी द्वारा गलत सूचना प्राप्त हो रही है इसके लिए क्या करे

Unknown ने कहा…

सुचना के अधिकार अधिनीयम के 2005 के तहत मै मेरे गाव लालपुर साचौर जालौर राजस्थान पिन कोड 43041
मेरे गाव लालपुर मे गोचर भुमी पर हटाने के बाबत
मेरे गाव लालपुर मे गोचर भुमी पर किया गया अतिक्रमण होने पर गाव के लोगो को बहुत कठिनाई का शामना करना पड रहा है

Unknown ने कहा…

Sir mere dadaji ke nam par 892 dismil jamin hai us jamin ko gaun ke kuch logo ne kabja kar liya hai,uska paper bhi mere pas hai rasid bhi,ab kyakarna hoga

Unknown ने कहा…

Pertham appeal lagaye

Unknown ने कहा…

माननीय महोदया जी
हमारे जोधपुर जिले के लोहावट तहशील में दयाकोर ग्राम पचायत के पास से इंदिरा गांधी लिप्ट केनाल निकलती हैं
ओर जो लोहावट से लेकर रामदेवरा जाती है उस रोड पर एक पुल बनाया हुआ है जिसके पास बहुत खाली सरकारी जमीन हैं जिस पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया है ओर वाहां पर अपनी दुकान खोल कर अवैध शराब बेचते हैं जिसकी वजह से रोड पर चलने वाले लोगों को उन शराबीयों से खतरा रहता है ओर वो लोग शराब पीकर आस पास के घरों में जाकर लडाई झगडा करते हैं ओर उनसे गार्मीण बहुत परेशान है
अतः आपसे निवेदन है की उस सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा को हटाने की कृपा करें

Unknown ने कहा…

मेरे घर की गली में कुछ लोगो द्वार शासकीय नली पे अतिक्रमण किया गया इस पर मैने शिकायत की मौके पर अधिकारियों द्वारा अतिक्रमण पाया गया 1नोटिस नगर पालिका ने बंट दिया गया। परंतु अब नगर पालिका cmo द्वरा बार्ड पार्षद के दोस्त निकले तो नगर पालिका cmo सर इस कार्यवाही को लेट कर रहे है अतवा इस कार्यवाही को रोकने की कोशिश कर रहे है cmo ओर पार्षद तो हम शिकायत करता क्या करे क्या में कोर्ट में शिकायत कैसे करे ।मेरे पास शिकायत का सारि कॉपी रखी है 8770113148 पलिस मदद करे।

Unknown ने कहा…

Good

Ak ने कहा…

मेरे गांव के गोचर जमीन पर कब्जा किया जा रहा है पहाड़ काटा जा रहा है काफी बड़ी मशीनें चल रही है मैं जानना चाहता हूं के जो गोचर जमीन पर धीरे धीरे खत्म किया जा रहा है क्या यह लीगल है पिन कोड 306102 arjun mo 9829196160

Unknown ने कहा…

मेरा नाम रोशन स्वामी गांव मऊ (सीकर) कब्जा हिरामल जी मन्दिर के सामने दक्षिण पश्चिम दिशा में रहा है में जानना चाहता हू कि वो सही है या गलत पिन नंबर 332715

Unknown ने कहा…

7425953152

Unknown ने कहा…

श्रीमान जी किसी जमीन का विवरण किस विभाग से प्राप्त किया जाता है।जो rti विभाग चुनने के लिये कहते हैं।तो क्या चुने।

Unknown ने कहा…

नमस्ते जी मै रूघसिह भाटी सरदारपुरा मोहनगढ जैसलमेर मोबाइल 9636921742 है राजस्थान का रहने वाला हू मै बीस तीस साल पहले का पक्का मकान हे वह पटा सहीत हे। ओर मेरे चारो तरफ चार फूट गली छोङी थी वह भी कभी कभी बन्द कर दी जातीह वह पश्चिमी वह। दक्षिण ।अवेद कब्जा करते हे। जांच अधिकारी करे।

Unknown ने कहा…

Dev sthan Kali Mandir encroachment court & lokshikayat officer ordered remove the encroachment but not remove by co nathnagar . A heavy amount given by encroucher.999990117121989674/2A.A false report made by co no encrouch.

Unknown ने कहा…

Sir agar nagar palika atikraman ka case dawa rahi ho atikramankari ko bacha rahe ho to kya kare please comment

Unknown ने कहा…

Nagar palika atikraman ka case na sune aur tahsil na sune to kya kare

Gari ने कहा…

village me atikarman se related RTI APPLICATION kis adhikari ko dena hota hai?

जवाब दें

बेनामी ने कहा…

mujje bhi ye jaankari chahiye kya koi bta sakta hai?

Unknown ने कहा…

माननीय महोदय जी मेरे गांव मे ग्राम सभा के भूमी पर कुछ लोगो ने अवैध कब्जा कर भवन व व्यवसायिक भवनो का निर्माण किया है जिला प्रशासन द्वारा दो दो बार कानूनी नोटिस भेजा गया लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नही हो पाई है। दो बार शिकायत करने पर भी प्रशासन मौन धारण किए है । इसके बाद क्या कदम उठाए जरा बताइए

Unknown ने कहा…

माननीय महोदय जी,
मेरे गांव में एक परिवार ने अपना घर बनाया है। उस घर की बाउंड्री इस प्रकार की गई है कि गांव की जो सड़क है उसपर कब्ज़ा कर लिया है जहा वह अपने वाहन खड़े करते है जिससे दूसरे लोगो को जो उस सड़क से प्रायः आवागमन करते है उनको परेशानी का सामना करना पढ़ रहा है। गांव के लोगो को इतनी जानकारी नहीं है की वे कही जाकर अपील कर सके और जिनको है वो देख कर भी अनदेखा कर रहे है ।
इस परिस्थि में मुझे किस विभाग में शिकायत दर्ज करनी चाहिए?

sita ram ने कहा…

sir sdayestha kese le link open nhi ho rha