गुरुवार, 28 जनवरी 2010

12. मध्याहन भोजन योजना का विवरण

सेवा में,
लोक सूचना अधिकारी
(विभाग का नाम)
(विभाग का पता)

विषय : सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत आवेदन।

महोदय,
............................... के प्राथमिक विद्यालय के मध्याहन भोजन योजना के सम्बंध् में सूचना के अधिकार के तहत निम्नलिखित सूचनाएं उपलब्ध् कराएं:

1. उपरोक्त विद्यालय में मध्याहन भोजन योजना का विवरण निम्नलिखित ब्यौरे के साथ दें:
(क) दिनांक............से..............के दौरान उपरोक्त स्कूल को उपलब्ध् कराई गई खाद्य-सामग्री का विवरण (मासिक ब्यौरे के साथ) उपलब्ध् कराएं।
(ख) विभागीय रिकॉर्ड के अनुसार उपरोक्त खाद्य-सामग्री कितने विद्यार्थियों को वितरित की जानी थी?
(ग)  यह खाद्य-सामग्री किस राशन दुकानदार/एजेंसी के माध्यम से उपलब्ध् करायी गई?
(घ)  उपरोक्त दुकान/एजेंसी का चुनाव किस प्रकार किया गया? इस सम्बंध् में सरकार द्वारा जारी किये गये सभी नियमों/आदेशों/दिशा-निर्देशों की प्रमाणित प्रति उपलब्ध् कराएं।
(ड.) इस दौरान विभाग द्वारा विद्यालय को खाद्य-सामग्री उपलब्ध् कराने से सम्बंधित सभी आदेशों की प्रमाणित प्रतियां भी उपलब्ध् कराएं।

2.  मध्याहन भोजन योजना को बेहतर ढ़ंग से लागू कराने एवं गुणवत्ता बनाये रखने से सम्बंधित सरकार व विभाग द्वारा जारी शासनादेशों/दिशानिर्देशों कि प्रमाणित प्रतियां उपलब्ध् कराएं।

3.  मध्याहन भोजन योजना में कालाबाजारी/भ्रष्टाचार आदि के रोकथाम के लिए विभाग द्वारा की गई व्यवस्था से सम्बंधित सभी दिशानिर्देशों/नियमों/कानूनों की प्रमाणित प्रतियां उपलब्ध् कराएं।

4.  दिनांक...........से..............के दौरान उपरोक्त विद्यालय से क्या विभाग को मध्याहन भोजन योजना के सम्बंध् में कोई शिकायत प्राप्त हुई है? यदि हां, तो शिकायतकर्ता का नाम, पता, शिकायत पर की गई कार्यवाही का विवरण एवं यदि इस सम्बन्ध में कोई जांच की गई है तो जांच रिपोर्ट की प्रति भी उपलब्ध् कराएं।

5. मध्याहन भोजन योजना के अन्तर्गत स्वीकृत खाद्य-सामग्री यदि किसी कारणवश किसी विद्यालय द्वारा उपयोग नही की जाता है तो उस खाद्य-सामग्री के निष्पादन की विभाग ने क्या व्यवस्था की है? इससे सम्बंधित नीतियों/दिशा-निर्देशों की प्रमाणित प्रतियां उपलब्ध् कराएं।

6. मध्याहन भोजन योजना से सम्बंधित विभिन्न नियमो, निर्देशों, आदेशों एंव सर्कुलर की प्रमाणित प्रति उपलब्ध् कराएं।

मैं आवेदन फीस के रूप में 10रू अलग से जमा कर रहा /रही हूं।
या
मैं बी.पी.एल. कार्ड धारी हूं इसलिए सभी देय शुल्कों से मुक्त हूं। मेरा बी.पी.एल. कार्ड नं..............है।

यदि मांगी गई सूचना आपके विभाग/कार्यालय से सम्बंधित नहीं हो तो सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 6 (3) का संज्ञान लेते हुए मेरा आवेदन सम्बंधित लोक सूचना अधिकारी को पांच दिनों के समयाविध् के अन्तर्गत हस्तान्तरित करें। साथ ही अधिनियम के प्रावधानों के तहत सूचना उपलब्ध् कराते समय प्रथम अपील अधिकारी का नाम व पता अवश्य बतायें।

भवदीय

नाम:
पता:
फोन नं:

संलग्नक:
(यदि कुछ हो)

2 टिप्‍पणियां:

mishra ji ने कहा…

यदि किसी RTI में छायाप्रतियों की मांग की जाती है और उनकी प्रतिलिपियों की संख्याओं का ज्ञात न हो तो 2 ₹ प्रति पेज किस आधार पर और कब शुल्क दिया जाएगा?

AKHAND HIND NEWS WEB DESK ने कहा…

महोदय हमारी जानकारी के अनुसार आवेदन में किसी तरह का प्रश्न चुचक वाक्य या चिन्ह मानी नही होता , लेकिन आपके कई सैम्पल है जिनमे अपने कितनी / क्या / कैसे ? वाक्यों के साथ प्रश्न चिन्हों का प्रयोग किया KIYA HAIN TO तो क्या इस तरेह से सूचना उपलब्ध कराई जाएगी